हिमाचल प्रदेश के टॉप १० ट्रैकिंग प्लेस जहाँ आप जाना चाहेंगे

0
55
top 10 trekking places in himachal

हिमाचल प्रदेश में शीर्ष 10 ट्रेकिंग स्थानों की सूची यहां दी गई है:

Hampta Pass: नदी, हरी-भरी भूभाग और घाटी और रेगिस्तान के विस्तृत दृश्यों के लिए एक मार्ग के साथ सुरम्य पहाड़ी दर्रा। यह एक मध्यम ट्रेक है जिसे 4-5 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक है।

Bhrigu Lake: हिमालय में 4250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हिमनदी झील और ट्रेकिंग मार्गों के माध्यम से सुलभ। यह एक आसान ट्रेक है जिसे 2-3 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय मई से जून और सितंबर से अक्टूबर तक है।

Kheerganga: पार्वती घाटी में स्थित प्राकृतिक हॉट स्प्रिंग के साथ उच्च ऊंचाई वाला घास का मैदान। यह एक आसान ट्रेक है जिसे 1-2 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर तक है।

Prashar Lake: एक पहाड़ की चोटी पर स्थित पवित्र झील, जिसके किनारे पर 13वीं शताब्दी का शिवालय बनाया गया है। यह एक आसान ट्रेक है जिसे 1 दिन में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर तक है।

Beas Kund: ऊंचे पहाड़ों से घिरा यह अल्पाइन पन्ना झील हाइकर्स के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह एक मध्यम ट्रेक है जिसे 2-3 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक है।
पिन पार्वती दर्रा: हरे-भरे जंगलों, घास के मैदानों और झरनों के साथ चुनौतीपूर्ण लंबी पैदल यात्रा मार्गों की पेशकश करने वाला सुंदर पहाड़ी दर्रा। यह एक कठिन ट्रेक है जिसे 7-8 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है।

Pin Parvati Pass: हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्य वाले उच्च पहाड़ी दर्रा। यह एक मध्यम ट्रेक है जिसे 4-5 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है।
ट्रिउंड: इस पहाड़ पर चढ़ाई का मुख्य आकर्षण सुंदर दृश्य है, जिसमें कैंपसाइट और रास्ते में चाय की दुकानें हैं। यह एक आसान ट्रेक है जिसे 1-2 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से नवंबर तक है।

Sar Pass: 14,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित हिमालय की झील, जो चोटियों और घास के मैदानों से घिरी हुई है और गर्मियों के मौसम में ट्रेकिंग के लिए लोकप्रिय है। यह एक मध्यम ट्रेक है जिसे 3-4 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है।

Triund: हिमालय की धौलाधार श्रृंखला में 4,342 मीटर ऊंचा दर्रा, जो एक लोकप्रिय ट्रेकिंग गंतव्य है। यह एक मध्यम ट्रेक है जिसे 3-4 दिनों में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेक को करने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है।

मुझे आशा है कि यह आपको हिमाचल प्रदेश में अपनी ट्रेकिंग यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगा!