जाने सितम्बर महीने में लांच हुई टॉप 5 एसयूवी, जानें फीचर्स और डिटेल्स

0
56
Car launch September

सितंबर, एक महीना है जब कार निर्माता व्यस्त रहते हैं क्योंकि त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही नए वाहनों की मांग में वृद्धि देखने को मिलती है। कार निर्माताएं इस दौरान नए वाहनों की लॉन्चिंग करती हैं या फिर लिमिटेड एडिशन वाहनों को बाजार में प्रस्तुत करती हैं और नए लॉन्च के मामले में सितंबर इस बार भी कमयाब रहा है, क्योंकि विभिन्न कार निर्माताओं ने कई नए एसयूवी लॉन्च किए हैं। सभी कार निर्माताओं के लिए, हाल के दिनों में उनके एसयूवी पोर्टफोलियो की मांग में वृद्धि देखने को मिली है। यहां हम आपको सितंबर में लॉन्च हुई टॉप-5 एसयूवी के बारे में बता रहे हैं:

Honda Elevate: हॉंडा एलिवेट, 4 सितंबर को लॉन्च हुई, भारत में हॉंडा के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। इसके विचार में, यह ह्यूंदै क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, और अन्य पॉपुलर कारों को प्रतिस्पर्धा देगी। होंडा एलिवेट में एक ही नैचुरली एस्पिरेटेड 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो होंडा सिटी में भी उपयोग किया जाता है। इस इंजन ने 119 bhp की शक्ति और 145 Nm का टॉर्क प्रदान करता है। यह इंजन मैनुअल और CVT गियरबॉक्स के साथ आता है।

Tata Nexon Facelift: टाटा की प्रसिद्ध एसयूवी, नेक्सन, को एक महत्वपूर्ण अपडेट दिलाने के साथ, 14 सितंबर को लॉन्च किया गया। नेक्सन अब एक नए और शैलीष डिज़ाइन, एक अपडेटेड इंटीरियर, और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक नई इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है। नेक्सन के आईसीई संस्करण के साथ, टाटा मोटर्स ने 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्पों को मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ बनाए रखा है। हालांकि, टाटा ने एक नए DCT गियरबॉक्स को भी पेश किया है।

Tata Nexon EV: नेक्सन के लॉन्च के साथ-साथ, कार निर्माता ने नेक्सन ईवी को भी बड़ा अपडेट दिया है। चेसिस को मजबूत करने के साथ, यहां एक विशिष्ट डिज़ाइन और नया इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है, जो इसे आईसीई संस्करण से अलग बनाता है। नेक्सन ईवी को बैटरी पैक विकल्प के साथ भी प्रस्तुत किया गया है। हालांकि, टाटा ने एक अतिरिक्त रेंज वाले वेरिएंट को भी लॉन्च किया है, जिसमें नेक्सन एलआर 465 किमी की रेंज प्रदान करता है।

Volvo C40 Recharge: वोल्वो को भारत में ईवी के साथ सफलता मिली है और अब उनका नया एसयूवी C40 रिचार्ज है, जो XC40 रिचार्ज का कूपे वर्जन है। यह वाहन ग्रिल के ऊपरी हिस्से को कवर करने के साथ एक विशिष्ट इलेक्ट्रिक वोल्वो स्टाइल मिलती है, जो इसे आईसीई वर्जन की तुलना में अलग बनाती है। C40 रिचार्ज में ड्राइवट्रेन XC40 रिचार्ज के समान है, जिसमें 78kWh बैटरी पैक है, हालांकि, यह कूपे 530 किमी की थोड़ी ज्यादा रेंज प्रदान करता है।

Mercedes-Benz EQE: मर्सिडीज-बेंज ने भारत में ईवी सेगमेंट में अपने प्रस्ताव को विस्तारित किया है और EQE एसयूवी की भी शुरुआत की है। EQE कार निर्माता द्वारा पेश किया गया तीसरा ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन है और यह सिंगल, टॉप-स्पेक वैरिएंट में उपलब्ध है, जो अपने ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप के साथ 550 किमी की रेंज प्रदान करता है। मर्सिडीज बैटरी पैक के लिए 10 साल की वारंटी भी दी जा रही है, जिससे मर्सिडीज ईवी के लिए ऐसा करने वाली एकमात्र कार निर्माता बन गई है।