TV जगत की ‘दादी सा’ सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का निधन; जाने उनके बारे में……….

3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और ‘तमस’, से लेकर ‘मम्मो’, ‘बधाई हो’ और लोकप्रिय टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’ (Balika Vadhu) समेत और भी कई सुनहरे परदे पर पिछले करीब पांच दशक से अपने एक्टिंग का लोहा मनवाने वाली दिग्गज एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का शुक्रवार 16 july2021 को सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनकी उम्र लगभग 75 साल की थीं. मीडिया में साझा किए गए बयान में एक्ट्रेस के एजेंट विवेक सिधवानी (Vivek Sidhwani ) ने कहा कि दूसरी बार मस्तिष्काघात आने से सुरेखा जी कई परेशानियों से जूझ रही थीं. एजेंट सिधवानी ने कहा, ‘तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली Actress Surekha Sikri का निधन आज सुबह हृदय गति रुकने से हो गया है अब वह हमारे बीच नही रही . वह 75 साल की हो चुकी थीं. उनके आखिरी समय में उनके साथ उनका परिवार और उनकी देखभाल करने वाले सभी उनके पास थे.

Surekha को पिछले साल 2020 में सितम्बर महीने में मस्तिष्काघात हुआ था जिसके चलते वह कुछ समय अस्पताल में भर्ती रही थीं. सुरेखा सीकरी ने छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक , फिल्म से लेकर टेलीविजन तक सभी जगह पर अपने शानदार अभिनय की छाप छोड़ी. उन्होंने ‘तमस’, ‘मम्मो’, ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’, ‘जुबैदा’, ‘बधाई हो’ जैसी फिल्मो में काम किया और फेमस धारावाहिक ‘बालिका वधू’ में भी नजर आईं. सुरेखा सीकरी आखिरी बार 2020 में OTT प्लेटफार्म ‘नेटफ्लिक्स’ की फिल्म ‘घोस्ट स्टोरीज’ में नजर आई थीं.

दिल्ली में जन्मी Surekha sikri…………
दिल्ली में जन्मी surekha sikri ने अपना बचपन उत्तराखंड में स्थित कुमाऊं नाम के क्षेत्र की पहाड़ियों में बिताया था. उन्होंने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) से अपनी शुरू की पढ़ाई की और फिर 1968 में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में एडमिशन लिया . 1971 में एनएसडी से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, सुरेखा ने थिएटर में काम करती रही और एक दशक से ‘एनएसडी रिपर्टरी कम्पनी’ से जुड़ी रहीं. वहां उन्होंने ‘तुगलक’ और ‘आधे अधूरे’ जैसे कई लोकप्रिय नाटक में भाग लिया ।.

इसके बाद सुरेखा ने मुंबई का रुख किया और 1978 में ‘किस्सा कुर्सी का’ से अपने पहली फिल्मी करियर की शुरुआत की. 1986 में आई फिल्म ‘तमस’ में उनकी दमदार अभिनय के लिए उन्हें अपने करियर का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला. सन 1989 में surekha जी को ‘संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार’ भी दिया गया . इसके बाद 1994 में रिलीज हुई फिल्म ‘मम्मो’ के लिए भी उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।.

‘दादी सा’ के किरदार से सुरेखा सीकरी को लोकप्रियता मिली
Surekha ने टेलीविजन पर भी अपनी अभिनय का लोहा मनवाया. उन्होंने ‘सांझा चूल्हा’, ‘कभी कभी’, ‘जस्ट मोहब्बत’, ‘सीआईडी’, ‘बनेगी अपनी बात’ जैसे कई सीरियल में काम किए, लेकिन धारावाहिक ‘बालिका वधू’ में निभाए गए उनके द्वारा ‘दादी सा’ का किरदार को काफी लोकप्रियता मिली.उन्होने फिल्मो मे काम करना नही छोड़ा धारावाहिक साथ-साथ वह फिल्मो में भी काम करती रहीं और 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘बधाई हो’ के लिए उन्हें तीसरी बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला . Surekha ने हेमंत रेगे से शादी की थी. उनके परिवार में अब उनका बेटा Rahul Sikri है.

जाने माने फिल्मकार श्याम बेनेगल (Shyam Benegal), नीना गुप्ता (Neena Gupta) और मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) और भी कई अन्य हस्तियों ने Surekha Sikri को शुक्रवार को श्रद्धांजलि दी और उन्हें मनोरंजन छेत्र के ‘बेहतरीन अभिनय वाले’ लोगों में से एक बताया गया ।. बेनेगल सीकरी Surekha के साथ ‘मम्मो’, ‘सरदारी बेगम’ और ‘जुबैदा’ में काम कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि Surekha को अभिनय करते देख खुशी मिलती थी. उन्होंने कहा, ‘उनके निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ. वह थिएटर में भी बहुत सफल अभिनेत्री थीं. मैंने उन्हें दिल्ली में नाटकों में अभिनय करते देखा है और यही वजह थी कि मैंने भी उनके साथ काम करना शुरू किया. मेरी तीनों फिल्मों में उन्होंने बहुत ही अच्छा अभिनय किया है.’

Manoj बाजपेयी ने कहा कि उन्हें पर्दे पर देखना मंत्र मुग्ध………………
‘जुबैदा’ में अभिनेत्री Surekha जी के साथ काम कर चुके ActorManoj bajpayi ने कहा, ‘यह एक बहुत दुखद खबर है.सुरेखा जी सबसे प्रतिभावान और अच्छे कलाकारों में से एक थी । Surekha Sikri जी का निधन इस इंडस्ट्री और सिनेमा जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति है. Surekha जी को पर्दे पर देखना मंत्रमुग्ध करता था. थिएटर में उनके अभिनय की कुछ यादें नहीं भुलाया जा सकता. महान कलाकार और एक शानदार व्यक्ति. RIP.’ फिल्मकार Joya Akhtar, जान्हवी कपूर और Vijay वर्मा, ने इंस्टाग्राम पर अभिनेत्री को श्रद्धांजलि दी. Vijay verma सुरेखा के साथ उनकी आखिरी सीरीज ‘घोस्ट स्टोरीज’ में साथ काम कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *