Mgnrega News:- मनरेगा (Mgnrega) मजदूरी कब आयेगा कैसे देखे?

Mgnrega News:- मनरेगा (Mgnrega)  मजदूरी कब आयेगा कैसे देखे?

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) से जिला के हर ग्रामीण क्षेत्र में मजदूर वर्ग के लिए 100 दिन का रोजगार प्रत्येक वर्ष देना होता है इस योजना के तहत मजदूर वर्ग के लोग महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में काम करते है और 15 दिन बाद उनका मजदूरी उनके जॉब कार्ड में दिए हुए बैंक खाते में आ जाता है। अगर आप भी मजदूर वर्ग से है तो आप भी अपना जॉब कार्ड बनवा कर ( जॉब कार्ड कैसे बनवाए ) जॉब कार्ड सूची में अपना नाम देख ( जॉब कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे ) कर अपना जॉब कार्ड नंबर ले साल में 100 दिन का रोजगार पाया करे।

मनरेगा में काम करने की प्रक्रिया:-

जॉब कार्ड बनवाना ( जॉबकार्ड कैसे बनवाए? )

अपना जॉबकार्ड सर्च करे ( अपना जॉबकार्ड कैसे सर्च करे? )

कौन योजना में नाम चलाना। ( अपना नाम जॉब कार्ड योजना में कैसे देखे? )

आपका Mgnrega मजदूरी आया की नही ऐसे देखे।

सबसे पहले आपको मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट पे जाना है वहा से आपको ये स्टेप पूरा करना है इस स्टेप को फॉलो कर के आप अपना मजदूरी देख सकते है की आपका मजदूरी आया की नहीं।

A) सबसे पहले आपको मनरेगा का ऑफिशियल वेबसाइट खोलना है उसमें आपको दाए तरफ़ Panchayat GP/PS/ZP दिया होगा।

GP:- ग्राम पंचायत

PS:- पंचायत समिति

ZP:- जिला पंचायत

इसको खोल कर आप अपने अगले स्टेप में चले जाएंगे।

https://viralnewz.in/latest-news/mgnrega-majdoori-kb-ayega-kaise-dekhe/

B) ग्राम पंचायत:- इसमें आपको 3 विकल्प दिए होंगे जिसमें से केवल आपके लिए पहला वाला ग्राम पंचायत है। तुरंत इस स्थान पे जाने का लिए यहां क्लीक करें।

mnrega

C) जनरेट रिपोर्ट:- यहां पे आपको 4 विकल्प मिलेंगे जिसमे से आपके लिए केवल 2 विकल्प जनरेट रिपोर्ट ही है बाकी के विकल्प का लिए आईडी और पासवर्ड की जरूरत होगी जो अधिकारी के पास होता है जो आपको कभी नहीं मिलेगा। जनरेट रिपोर्ट पर तुरंत जाने का लिए यह क्लिक करे।

https://viralnewz.in/latest-news/mgnrega-majdoori-kb-ayega-kaise-dekhe/

D) स्टेट( राज्य ):- इस पिकल्प के बाद आपको स्टेट (राज्य) को चुनना है की आप किस राज्य में रहते है या किस राज्य का देखना चाहते है।

https://viralnewz.in/latest-news/mgnrega-majdoori-kb-ayega-kaise-dekhe/

E) जिला:- राज्य के बाद अब जिला की बारी आती है। आपको अपना जिला चुनना होगा जिस जिला में आप रहते है या जिस राज्य को आप चुने है उसके किस जिला के जॉब कार्ड के बारे में जानना चाहते है।

F) ब्लॉक:- जिला के बाद ब्लॉक को चुनना होता है की आप जिस भी व्यक्ति का जॉब कार्ड देखना चाहते है वह किस ब्लॉक के रहता है।

G) पंचायत:- ब्लॉक के बाद आपको अब पंचायत चुनना होता है की आपका जो जॉब कार्ड बना है वह आपके ब्लॉक के किस पंचायत में बना है या आप किस पंचायत के जॉब कार्ड की तलाश कर रहे है।

https://viralnewz.in/latest-news/mgnrega-majdoori-kb-ayega-kaise-dekhe/

ग्राम पंचायत चुनने के बाद जब आप आगे की तरफ Proceed करते है तब आपके पंचायत के बारे पंचायत रिपोर्ट खुलेगा जिसमे आपको आपके पंचायत के बारे में सब मिल जाएगा और आपका जॉब कार्ड भी।

जॉब कार्ड देखने का लिए आपको पहले का पांचवा विकल्प Job card/Employment Register पर क्लॉक करना होगा जिसमे आपको आपके पंचायत का पूरा जॉब कार्ड आ जाएगा।

वहा से आपको अपना जॉब कार्ड ढूंढ कर उसे ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको ये देखना है की वहा Period and Work on which Employment given नाम का एक टेबल है उस टेबल में कौन कौन सा payment due 0 ( शुन्य ) है। जो भी payment due 0( शुन्य ) है उसका मजदूरी या तो आ गया है या 2 या 3 दिन में आपकी बैंक खाते में आ जाएगा। अगर payment due 0( शुन्य ) नहीं है तो या तो आपका मजदूरी का 15 दिन पूरा नहीं हुआ है। या फिर मनरेगा के अकाउंटेंट द्वारा आपका मजदूरी नहीं भेजा गया है।

Mgnrega

नोट:- अगर आपको मनरेगा संबंधित कोई दिक्कत हो रही या कोई बने जानकारी चाहिए तो आप तुरंत हमे कॉमेंट कर सकते है हमारी तकनीकी टीम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *