Mgnrega News:- मनरेगा जॉब कार्ड क्या है? कैसे बनवाए? इससे लाभ क्या है?

Mgnrega News:- जॉब कार्ड क्या होता है? इससे लाभ क्या है?

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत ग्राम के हर पंचायत में मजदूर वर्ग को हर साल 100 दिन का रोजगार देना होता है। मनरेगा में साल के 100 दिन का रोजगार लेने के लिए आपको जॉब कार्ड की आवश्कता पड़ती है। आपको हम जॉब कार्ड की कुछ विशेषता बताते है। क

1:- जॉब कार्ड क्या होता है?
2:- जॉब कार्ड की जरूरत क्या है?
3:- जॉब कार्ड कैसे बनेगा, ऑनलाइन?
4:– जॉब कार्ड से लाभ क्या है?
5:- जॉब कार्ड से काम कैसे मिलेगा?

1:- मनरेगा(Mgnrega) जॉब कार्ड क्या होता है?

जॉब कार्ड आपकी एक पहचान होती है जो ये बताती है को आप मनरेगा में एक मजदूर है। इसपे आपके सभी जानकारियां होती है बहुत स्थान पे तो जॉब कार्ड एक पहचान पत्र का काम करता है,

2:- जॉब कार्ड की जरूरत क्या है?

अगर आप मनरेगा में मजदूरी करते है तो आपको पैसा तुरंत और प्रत्यक दिन नहीं मिलेगा, आपके मजदूरी का पैसा 15 दिन काम करने के बाद एक बार मिलता है आपके बैंक अकाउंट में जो जॉब कार्ड में दिया जाता है। जॉब कार्ड ये भी बताता है की आप इन परिवारों में आते है जो सरकार द्वारा राशन प्राप्त करने वाले परिवार है।

3:- जॉब कार्ड कैसे बनेगा ऑनलाइन?

अगर आप जॉब कार्ड के लिए सक्षम है तो आपको कही नही जाना है, बस आप अपने आधार कार्ड, निर्चवान कार्ड, मोबाइल नंबर, और 2 पासपोर्ट साइज फोटो ले और ब्लॉक के मनरेगा ऑफिस में जा कर डाटा ऑपरेटर को दे कर तुरंत अपना जॉब कार्ड नंबर पा सकते हैं, जॉब कार्ड मिलने में 2 या 3 दिन लगेगा बाकी अधिकारी के सिग्नेचर के वजह से।

4:- जॉब कार्ड से लाभ क्या है?

A) महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहफ आपको साल भर में 100 दिन का रोजगार देना है

B) आपको जॉब कार्ड के रूप में एक और पहचान मिल गया।

C) आप सरकार के नजर में एक मजदूर हो गए जिससे सरकार द्वारा कोई भी लाभ यदि मजदूर को मिलेगा तो आप भी उसमे सामिल होंगे।

D) आपकी मजदूरी सीधा आपके बैंक में आयेगा जिससे बीच में कोई भी धोका धडी का मामला नही होगा और ना कोई आपको आपकी मजदूरी काम देगा।

E) अगर आप राशन कार्ड से बीपीएल धारी है तो आपको आपके झोपड़ी के घर को हटा कर इंद्रा गांधी आवास योजना से आपको एक नया पक्का का घर मिलेगा।

5:- जॉब कार्ड से काम कैसे मिलेगा?

जॉब कार्ड बनाने के बाद आप अपने जॉब कार्ड को ले जा कर अपने ग्राम के मुखिया/ प्रधान को ले जा कर दे और बोले की मुझे भी अपने जॉबकॉर्ड पर काम कर के मजदूरी लेनी है, और अपना जॉब कार्ड मुखिया / प्रधान को दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *