Health News:- Health card क्या है? कैसे बनाए?

hHealth News:- Health card क्या है? कैसे बनाए? इससे लाभ क्या है?

भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत के स्वस्थ स्थिति को सही और सुचारू करने के लिए भारतीय सरकार के आरोग्य मंथन 0.3 के तहत आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन ने भारत के हर व्यक्ति को Health ID कार्ड दे रहा है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) ने नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड की सूचना अपने healthid.ndhm.gov.in पे दिया है, साथ ही इसी ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दिया है। इसको बनाने का लिए बहुत ही आसान तरीका दिया है, एक आम आदमी भी जो android फोन चलता है वो इसे बना सकता है।

इसको बनाने के 2 तरीका है।

1) ऑफिशियल वेबसाइट

2) एंड्रॉयड ऐप

1) ऑफिशियल वेबसाइट :- वेबसाइट द्वारा बनाने का लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। और आगे की प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप करे, आपका Health ID बन जाएगा।

A) सबसे पहले आपको healthid.ndhm.gov.in वेबसाइट पर जा कर Create your Health ID now पर क्लिक करे।

Health

B) इसके बाद आप Generate via aadhar पर क्लिक कर अपना आधार नंबर डाले कर submit करे फिर आधार OTP डाल का सत्यापित करे।

Health

C) इसके बाद एक कोई भी मोबाइल नंबर डाल के OTP से सत्यापित करे।

Health

D) इसके बाद आपका पूरा डिटेल आपरूपी आपके आधार से ले लेगा फिर वहा कुछ और जैसे :-यूनिक PHR Address , e-mail, राज्य, जिला भरने को बोलेगा फिर नीचे आपको अपना पासवर्ड बनाना है और पासवर्ड सत्यापित भी करना है। फिर submit करने के बाद आपका health card बन जाएगा और आप उसे डाउनलोड कर अपने पास रख सकते है।

Health

 

2) एंड्रॉयड ऐप :- ऐप से बनाने का लिए आपको NDHM Health record नाम का एक आप Play Store से डाउनलोड करना पड़ेगा। उसके बाद की प्रक्रिया आपको स्टेप बाई स्टेप करना पड़ेगा।

A) ऐप खुलते ही सबसे पहले आपसे आपकी भाषा पूछेगा भाषा पूछने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन पे क्लिक करना है।

Health

B) सबसे पहले आपको कोई भी एक मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा जिसपे OTP आयेगा, उस OTP को वहा भर देना है।

Health

C) इसके बाद आपसे आपका आधार नंबर पूछेगा आधार नंबर डालने के बाद आपके आधार में जुटे मोबाइल नंबर पे एक और OTP जाएगा उस OTP को भर कर आगे Procead कर देना है।

Health

D) इसके बाद आपका नाम, जन्म तिथि, और लिंग आपके आधार से आपरोपी ले लेगा उसके बाद आपको सिर्फ अपना राज्य और जिला भर आगे का लिए प्रोसीड कर देना है।

F) इसके बाद आपको एक यूनिक PHR Address भरने को कहेगा जो एक यूनिक हो वो PHR Address किसी और का नहीं हो। आपको PHR Address भरते ही वो बता देगा की ये यूनिक है या नही। फिर नीचे आपको अपना पासवर्ड बनाना है और पासवर्ड सत्यापित भी करना है।

Health

G) पासवर्ड बनाने के बाद आपको अपने PHR Address और पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर लेना है और आपका Health ID बन गया।

 

Health card से लाभ।

भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 27 सितंबर को देश हित में एक Health card की घोषण की यह Health card भारत के सभी लोगो के लिए है, चाहे वह अमीर हो या गरीब इस Health card के निम्न लाभ है।

1) इस Health card के यूनिक id से आप अपने प्रोब्लम को बता कर रिक्यूमेंट डॉक्टर का पता लगा सकते है।

2) यह Health card भारत के सभी हॉस्पिटल को एक साथ जोड़ेगा

3) इस Health card के अपडेट से आपको कही भी अपना पिछली बीमारी का रिपोर्ट ले कर नहीं जाना पड़ेगा आपकी Health ID पर ही आपका सभी ईलाज, डिस्चार्ज, रिपोर्ट, दावा के नाम, बीमारी मिलेगा।

4) इस Health card से आपको डॉक्टर आपके पिछले कंडीशन को देख सकता है तथा किस डॉक्टर से दावा कराए है ये सब भी वहा मिल जाएगा।

5) इस Health card से सरकार को ये आंकड़ा मिल जाएगा की भारत में किस रोग के मरीज कितने है इस आंकड़े से सरकार अपना भविष्य में तैयार रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *